June 19, 2022
EPFO Accidental Death Double Amount

सरकारी कर्मचारी की मौत के बाद मिलेगा दोगुना पैसा | EPFO का बड़ा फैसला

EPFO latest update in Hindi: आप को बता दें की सर्कुलर में EPFO ने साफ किया हैजिनकी मौत कोरोना की बजह से हुई है उनके नॉमिनी को मिलने वाली राशि उनके परिजन को नहीं दी जाएगी, साथ ही आप को बता दें की पहले आकस्मिक निधन से मिलने वाली 4.20 लाख रुपये की राशि बढ़कर 8 लाख रुपये कर दी गई है।

EPFO Accidental Death Double Amount: कर्मचारी की मौत के बाद मिलेगा दोगुना पैसा

 सरकारी के तरह से जारी सूचना के अनुसार अब एम्प्लॉय प्रोविडेंट फंड ऑर्गनाइजेशन (EPFO) ने अपने कर्मचारियों को लेकर बड़ा फैसला किया है.जिसके बाद ईपीएफओ से जुड़े सरकारी कर्मचारियों को बड़ा फायदा होने वाला है।

चलिए जानते है क्या है आखिर ऐसा क्या फैसला लिया है?

दरअसल EPFO ने अपने कर्मचारियों के लिए फैसला लिया है की अचानक आकस्मिक निधन बाद उनके कर्मचारियों उनके नॉमिनी को दोगुनी रकम दी जाएगी.

आप को बता दें की सेंट्रल बोर्ड की ओर से कर्मचारी के आकस्मिक निधन के बाद कर्मचारी के परिजन को एक्स ग्रेशिया डेथ रिलीफ फंड दिया जाता है, जिसे ले कर अब ईपीएफओ ने अपने कर्मचारियों के लिए राहत की घोषणा की है,

अब आप सोच रहें होंगे की भारत में EPFO  से जुड़ें कितने कर्मचारी है?

ये सवाल मुझसे काफी लोगों ने पूछा था,

आप को बता दें की देशभर में ईपीएफओ से जुड़ें लगभग 30 हजार कर्मचारी है जिनको ये फायदा मिलेगा। आप को इस सर्कुलर से सम्बंधित एक खास बात बतादें की ये राशी केवल नॉमिनी को मिलेगा ना की उनके परिजनो को इस बात को सर्कुलर में EPFO ने साफ किया है।

सर्कुलर में EPFO के अनुसार हर तीसरे साल 10 फीसदी अमाउंट बढ़ सकता है

सरकार ने जो निर्णय लिया है उसके अनुसार नॉमिनी को तो लाभ दिया ही जाएगा साथ ही इसमें एक और निर्णय लिया गया है जिसेक अनुसार EPFO कर्मचारियों को हर तीसरे साल पर इस राशि को तकरीबन 10 फीसदी बढ़ाए जाने की कोशिश की जाएगी।

काफी समय से EPFO के सदस्यों ने मांग कर रहें थे की कर्मचारियों के आकस्मिक निधन के बाद उनके परिजनों को कम से कम 10 या अधिकतम 20 लाख रुपये दिये जाए, लेकिन अब इस निर्णय को सरकार ने इस निर्णय की मंजूरी दें दी है ।

आप को बात दें की यह राशि वेल्फेयर फंड से दी जाएगी जो पूरे देश भर में लागू किया गया है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.